छत्तीसगढ़ / रायपुर

छत्तीसगढ़ पंचायत उपचुनाव 28 जून को 30 जून को आएगा परिणाम प्रदेश में इतने पदों पर होना है पंचायत उपचुनाव...

एडमिन

 
रायपुर 1 जून । छत्तीसगढ़ में त्रिस्तरीय पंचायतों के उप चुनाव की घोषणा हो गई है । इस बार 31 मार्च की स्थिति में खाली जनपद पंचायत सदस्य , सरपंच और पंच के 755 पदों के लिए मतदान कराया जाना है । नामांकन की प्रक्रिया तीन जून से शुरू होगी । जरूरी हुआ तो 28 से जून को इन पदों के लिए मतदान कराया जाएगा । निर्वाचन परिणाम की घोषणा 30 जून को सुबह 9 बजे से ब्लॉक मुख्यालय में होगी । छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया , प्रदेश के 7 जनपद पंचायत सदस्य , 118 सरपंच और 630 पंच इस तरह कुल 755 रिक्त पदों पर निर्वाचन के लिए उप चुनाव का फैसला हुआ है । ऐसे क्षेत्रों की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 25 मई को करा लिया गया है । जनपद पंचायत सदस्य , सरपंच एवं पंचों का निर्वाचन एक साथ कराया जायेगा ।

ऐसी ग्राम पंचायतें जिनका कार्यकाल छह माह से अधिक शेष है वहां पद रिक्त होने की स्थिति में उप निर्वाचन कराया जा रहा है । त्रिस्तरीय पंचायतों के निर्वाचन गैर दलीय आधार पर होंगे । मतदान मतपत्रों के जरिए राज्य निर्वाचन आयोग की मतपेटी से कराया जायेगा । निर्वाचन की घोषणा के साथ ही परिणाम की घोषणा तक संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू रहेगी ।

9 जून तक भर सकेंगे नामांकन, 13 जून को मिलेगा चुनाव चिन्ह

पंचायत चुनाव में उम्मीदवारी करने वाले 9 जून को दोपहर बाद तीन बजे तक अपना नामांकन भर पाएंगे । नाम - निर्देशन पत्रों की जांच 10 जून को सुबह 10:30 बजे से किया जायेगा । उम्मीदवारी से नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 13 जून दोपहर बाद तीन बजे तक निर्धारित है ।नामांकन पत्रों की जांच के बाद 13 जून को वैध उम्मीदवारों की सूची तैयार होगी और उन्हें चुनाव चिन्ह का आवंटन कर दिया जाएगा । शाम तक चुनाव चिन्ह के साथ उम्मीदवारों की सूची जारी हो जाएगी । जिन सीटों पर एक से अधिक उम्मीदवार बचे रहे वहां 28 जून को सुबह सात बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक मतदान कराया जाएगा । मतदान समाप्त होने के बाद केंद्रों पर ही मतगणना हो जाएगी । अगर जरूरी समझा जाए तो मतगणना तहसील अथवा ब्लॉक मुख्यालयों पर 29 जून को दोपहर बाद तीन बजे से कराई जाएगी ।

Leave Your Comment

Click to reload image