शिक्षा

"स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए साइबर सुरक्षा चेतावनी: ऑनलाइन गेमिंग के दौरान सावधान रहें, सरकार द्वारा सुरक्षा सुझाव जारी"


भारत सरकार के गृह मंत्रालय (MHA) ने स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक जरूरी वॉर्निंग जारी की है. दरअसल, होम मिनिस्ट्री के साइबर विंग ने एक जरूरी मैसेज भेजा है, जिसमें स्मार्टफोन यूजर्स को ऑनलाइन गेमिंग (Online Game) के दौरान सावधान रहने को कहा है. साथ ही सुरक्षा के मद्देनजर कुछ खास सेफ्टी टिप्स भी बताए हैं.

साइबर क्रिमिनिल्स लोगों को ठगने के लिए अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं. उनमें से एक तरीका ऑनलाइन गेम (Online Game) खेलने के दौरान मैलिकुलस लिंक (खतरनाक लिंक) सेंड करना भी शामिल है, जिस पर कई यूजर्स क्लिक कर देते हैं. इसके बाद उनके बैंक अकाउंट से उनकी जिंदगी भर की कमाई तक गायब हो सकती है. आइए इन सेफ्टी टिप्स के बारे में डिटेल्स में जानते हैं.

ऑनलाइन गेमर्स के साथ हो रहा फ्रॉड

दरअसल, साइबर क्राइम दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और साइबर क्रिमिनल्स लोगों के साथ धोखाधड़ी करने के लिए रोजाना नए-नए तरीकों का अविष्कार करते रहते हैं. उनमें से एक तरीका ऑनलाइन गेमिंग (Online Game) के लिए भी अपनाया जाता है. स्मार्टफोन या लैपटॉप पर भी ऑनलाइन गेम (Online Game) खेलने वाले गेमर्स को साइबर क्रिमिनल्स कुछ ऐसे खतरनाक लिंक सेंड कर देते हैं, जिसे क्लिक करने के बाद गेमर्स के बैंक अकाउंट की पूरी डिटेल या यूं कहें कि पूरी कमाई उस फ्रॉड इंसान के पास चली जाती है.

ऐसे लोग गेमर्स को ऑनलाइन गेम (Online Game) खेलने पर मिलने वाले रिवॉर्ड्स या किसी खास ऑफर का लालच देकर लिंक भेजते हैं, और उसे क्लिक करने के लिए प्रेरित करते हैं. जब गेमर्स उस लिंक को क्लिक कर देते हैं, तो उनके साथ ठगी हो जाती है. इसी कारण से सरकार ने ऑनलाइन गेम खेलने वाले गेमर्स के लिए वॉर्निंग जारी की है और कुछ सुरक्षा के लिए कुछ सेफ्टी टिप्स भी बताए हैं.

ऑनलाइन गेमर्स के लिए सरकार के टिप्स

‘ऑफर के जाल में कभी न फंसे’

विभाग ने लोगों से ऑनलाइन एप्स को गूगल प्ले स्टोर, एपल स्टोर और आधिकारिक वेबसाइट जैसे भरोसेमंद स्त्रोतों से ही डाउनलोड करने का आह्वान किया और वेबसाइट की वैधता सुनिश्चित करने के लिए गेम एप के डेवलपर की जांच करने की बात कही. साइबर सुरक्षा प्रकोष्ठ ने कहा, गेम में मिलने वाली खास खरीदारी व लुभावने सब्सक्रिप्शन ऑफर के जाल में कभी न फंसे.

गेम खेलते समय शेयर न करें निजी जानकारी

अलर्ट में कहा गया है कि धोखेबाज खिलाडि़यों को फंसाने के लिए उनकी निजी जानकारी का उपयोग कर सकते हैं. ऐसे में गेम के चैट या फोरम में अपनी निजी जानकारी साझा नहीं करें. यह भी सुझाव दिया गया कि एप डाउनलोड करते समय केवल जरूरी अनुमति ही दें.

सरकार द्वारा जारी अलर्ट में कहा गया है कि आनलाइन धोखाधड़ी होने की स्थिति में तत्काल साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर सूचना दें.

 

 

 

 

#cybercrime #cybersecurity #hacking #cyberattack #security #infosec #hacker #informationsecurity #cyber #ethicalhacking #malware #hackers #cybersecurityawareness #technology #linux #kalilinux #programming #pentesting #ethicalhacker #privacy #hack #coding #dataprotection #tech #phishing #datasecurity #hacked #python #computerscience #ransomware

Leave Your Comment

Click to reload image