छत्तीसगढ़ / जशपुर

कोरवा जनजाति में मात्रात्मक त्रुटि से समाज के लोगों में विभाजन: भाजपा नेताओं ने समस्या पर चर्चा की


जशपुर: राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र दर्जा प्राप्त कोरवा जनजातीय में मात्रात्मक त्रुटि की वजह से समाज के लोग दो भाग में बट गए हैं. जिन कोरवा के जाति में पहाड़ी कोरवा लिखा है उन परिवार के लोगों को शासन से कोरवा जाति को मिलने वाली योजनाओं का लाभ मिल रहा है, लेकिन जिसके जाति में पहाड़ी कोरवा नहीं लिखा है उन परिवार के लोग डिहारी कोरवा के भंवरजाल में फंसे हैं. लिहाजा उन परिवार के सदस्यों को कोरवा जाति के नाम से मिलने वाली सरकार की योजनाओं का लाभ नही मिल पा रहा है.

इस मात्रात्मक त्रुटि की समस्या को लेकर जिले के भितघरा गांव में सोमेश्वर महादेव के प्रांगण समाज की संभाग स्तरीय बैठक हुई, जिसमें सरगुजा, बलरामपुर, सुरजपुर और जशपुर जिले के डिहारी कोरवा के सैकड़ों लोगों ने अपनी समस्याओं को भाजपा विधायक रायमुनि भगत और भाजपा नेता कृष्णा राय के समक्ष रखा.

बैठक में भाजपा के दिग्गज नेता कृष्णा राय ने सूबे के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का कोरवा समाज की इस जटिल समस्या से अवगत कराया. दूरभाष में मुख्यमंत्री साय ने कहा कि आप लोगों की समस्या मुझ तक पहुंची है और मैं खुद आप लोगों की इस समस्या से अवगत हूं. आप लोगों को जो मात्रात्मक त्रुटि की वजह से समस्या हो रही है उसका जल्द ही हल निकलेगा औऱ पहाड़ी – डिहारी का भेद दूर किया जाएगा, ताकि सरकार द्वारा कोरवा जाति को मिलने वाली योजनाओं का लाभ आप लोगों को भी मिल सके.

सरगुजा संभाग के पदाधिकारी ने इस बैठक की आगवानी की, जिसमें सरगुजा जिला अध्यक्ष परशु राम, उपाध्यक्ष कृष्ण कोरवा, बलरामपुर से रामवृक्ष राम, सूरजपुर से बहादुर राम, जिला अध्यक्ष टिपेंद्र साय, जिला संयोजक बुधराम बनवासी,रेशमी बाई, विधायक रायमुनि भगत, भाजपा नेता कृष्णा राय, मुकेश शर्मा, शंकर गुप्ता, पवन सिंह समेत अन्य उपस्थित रहे.

 

 

 

 

 

#chhattisgarh #raipur #india #bhilai #bilaspur #cg #instagram #durg #love #photography #chhattisgarhi #korba #bastar #chhattisgarhtourism #rajnandgaon #dhamtari #jagdalpur #mumbai #instagood #raipurdiaries #raigarh #ambikapur #model #raipurian #chhattisgarhiya #delhi #follow #raipurpictures #jharkhand #odisha

Leave Your Comment

Click to reload image