रोचक तथ्य

एलोवेरा तेल के लाभ: त्वचा, बाल और स्वास्थ्य के लिए प्रभावी उपचार

 

काफी लंबे समय से एलोवेरा तेल का उपयोग पुराने त्वचा रोगों, चोट, जलन, घाव, पेट संबंधित समस्याओं और कमजोर बालों के उपचार के लिए किया जा रहा है.

एलोवेरा तेल को घर पर खुद भी बनाया जा सकता है और इसके लिए बस आपको नारियल, जैतून या जोजोबा तेल को एलोवरा अर्क के साथ मिलाना होगा. आइए जानते हैं कि एलोवेरा तेल के उपयोग से क्या-क्या लाभ मिल सकते हैं.

चेहरे की रंगत निखारने में है सहायक

कई लोग त्वचा की रंगत को निखारने के लिए न जाने कितने महंगे-महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लेते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें इनसे मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता है. इससे अच्छा है कि इनकी बजाय आप एलोवरा तेल का उपयोग करें. एलोवेरा तेल में एलोसिन नामक यौगिक होता है, जो त्वचा की रंगत को सुधारने में मदद कर सकता है.

बालों का विकास करने में है प्रभावी

एलोवेरा तेल में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं. इसमें विटामिन-D, विटामिन-E, आयरन, मैग्निशियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों के विकास और बालों से संबंधित समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. नियमित रूप से इस तेल से सिर की मालिश करने से आपके बाल स्वस्थ और चमकदार बने रहते हैं.

स्ट्रेच मार्क्स को कर सकता है दूर

गर्भावस्था और वजन में उतार-चढ़ाव जैसे कई कारण हैं, जिनसे शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स के निशान उभर आते हैं, लेकिन एलोवेरा तेल इन्हें भी दूर कर सकता है. एक अध्ययन के मुताबिक, अच्छी तरह से नमीयुक्त और हाइड्रेट त्वचा स्ट्रेच मार्क्स के निशान को कम करने मदद कर सकती है और एलोवेरा तेल मॉइस्चराइजिंग और हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर होता है.

त्वचा को भरपूर नमी प्रदान करने में है सहायक

रूखी त्वचा के लिए भी एलोवेरा तेल का उपयोग करना बेहद लाभदायक हो सकता है क्योंकि इसमें मौजूद फैटी एसिड त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकते हैं. अगर आप रूखी त्वचा के साथ-साथ फटी एड़ियों के खुरदरेपन को ठीक करना चाहते हैं तो इससे राहत पाने के लिए आप एलोवेरा तेल का उपयोग कर सकते हैं. यकीनन यह आपकी समस्या को झट से ठीक कर देगा.

मच्छर के काटने का बन सकता है उपचार

एलोवेरा तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-सेप्टिक और एनाल्जेसिक गुण होते हैं.ये सभी गुण मच्छर के काटने से होने वाले दर्द, सूजन और जलन से राहत दिलाने में सहायक हो सकते हैं. लाभ के लिए प्रभावित हिस्से पर एलोवेरा तेल लगाएं और इस प्रक्रिया को दिन में लगभग 3-4 बार दोहराएं. इससे आपको जल्दी आराम मिल सकता है.

 

 

 

 

 

 

#aloevera #skincare #aloeveragel #aloe #beauty #aloeveraskincare #natural #foreverliving #skincareroutine #naturerepublic #vegan #foreverlivingproducts #makeup #aloeveranaturerepublic #k #organic #aloeveraplant #healthylifestyle #nature #naturerepublicaloevera #aloeveragelmurah #naturalskincare #soothinggel #health #forever #aloeveraoriginal #skin #m #lr #maskerwajah

Leave Your Comment

Click to reload image