छत्तीसगढ़ / रायपुर

रेलयात्रियों के लिए अच्छी खबर रेल्वे की जनरल टिकट काउंटर शुरू , अभी तक रिजर्ववेशन ना होने पर देना पड़ता था पेनाल्टी

रायपुर। एक्सप्रेस ट्रेनों की जनरल बोगियों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है । बिलासपुर रेलवे जोन ने 1 जून से अपने जनरल टिकट काउंटर खोल दिए हैं । अब यात्री बिना किसी पेनाल्टी के सीधे काउंटर से टिकट लेकर यात्रा कर सकते हैं । रायपुर , बिलासपुर और नागपुर मंडल से गुजरने वाली 28 ट्रेनों में तत्काल प्रभाव से यह आदेश अमल में लाया गया है , तो वहीं 27 और ट्रेनों में जनरल टिकट मिलने की तारीख घोषित की गई हैं , जो 30 जून के पहले की हैं ।


बिलासपुर जोन से बुधवार को जारी सर्कुलर में उल्लेख किया गया है कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से टर्मिनेटिंग और पासिंग ट्रेनों में सेकंड स्लीपर वाले आरक्षित कोचों को अनारक्षित यानी जनरल कोच के रूप में बहाल किया जा रहा है । यही नहीं , मंडलों से कहा गया है कि तत्काल प्रभाव से जनरल टिकट काउंटर खोल दिए जाएं । गौरतलब है कि रेलवे ने मार्च 2020 से जनरल टिकट काउंटर बंद किए थे । जनरल बोगी को सेकंड स्लीपर में कंवर्ट कर दिया था । अगर किसी के पास रिजर्वेशन नहीं है तो उसे यात्रा के लिए जनरल टिकट भी काउंटर से नहीं मिल रहा था । ऐसे टिकट टीसी बनाकर दे रहे थे , वह भी 250 रुपए पेनाल्टी के साथ इतना पैसा देने पर भी सीट मिलने की कोई गारंटी नहीं । रेलवे इसी तरह अप्रैल 2021 से फरवरी 2022 तक पेनाल्टी से 49 करोड़ रुपए वसूल कर चुका है ।

प्रदेश से गुजरने वाली इन ट्रेनों में जनरल टिकट

हावड़ा - मुंबई मेल , सिकंदरबाद - दरभंगा एक्सप्रेस , गीतांजलि एक्सप्रेस , जोधपुर- पुरी एक्स . , अजमेर - पुरी एक्सप्रेस , हटिया - पुणे एक्सप्रेस , शालीमार एक्सप्रेस , बीकानेर - पुरी एक्सप्रेस , भगत की कोठी - विशाखापट्टनम एक्सप्रेस , हटिया - मुंबई एक्सप्रेस , हैदराबाद - रक्सौल एक्सप्रेस , नांदेड़ - सिकंदराबाद एक्सप्रेस , रीवा इटारसी एक्सप्रेस , कोरबा यशवंतपुर एक्सप्रेस , कोच्चीवली कोरबा एक्सप्रेस , रायपुर - सिकंदराबाद एक्स . , दुर्ग - भोपाल अमरकंटक एक्सप्रेस , दुर्ग - निजामुद्दीन , तिरुपति - बिलासपुर एक्सप्रेस , बेतवा एक्सप्रेस , अजमेर - दुर्ग एक्सप्रेस , उधमपुर - दुर्ग सुपरफास्ट , भोपाल - बिलासपुर पैसेंजर , भगत की कोठी - बिलासपुर एक्स . , रीवा - बिलासपुर पैसेंजर और जम्मूतवी - दुर्ग सुपरफास्ट

Leave Your Comment

Click to reload image