शिक्षा

टैक्स बचाने और निवेश करने के लिए अब अच्छा समय है: ELSS म्यूचुअल फंड्स एक विकल्प

 

वित्तीय वर्ष 2023-24 का आखिरी महीना शुरू हो चुका है और इसके खत्म होने में महज 24 दिन बचे हैं. ऐसे में अगर आपने अभी तक टैक्स सेविंग प्लानिंग नहीं की है तो भी आप इसके लिए निवेश कर सकते हैं. अगर आप टैक्स बचाने के साथ-साथ निवेश पर अच्छा रिटर्न चाहते हैं तो आप इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम यानी ईएलएसएस म्यूचुअल फंड में निवेश का विकल्प चुन सकते हैं.

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, ईएलएसएस श्रेणी के म्यूचुअल फंडों ने एक साल में 58.98% तक का रिटर्न दिया है. आइए अब सबसे पहले ईएलएसएस फंड के बारे में जानते हैं और फिर एक साल में सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले टॉप-10 ईएलएसएस म्यूचुअल फंड के बारे में भी जानते हैं.

ELSS Mutual Fund क्या है?

ईएलएसएस यानी इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम ऐसे म्यूचुअल फंड हैं जिनमें निवेशकों का पैसा 3 साल के लिए ब्लॉक किया जाता है. म्यूचुअल फंड की इस श्रेणी में आईटी एक्ट की धारा 80सी के तहत 1.50 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स छूट मिलती है. हालाँकि, शेयर बाज़ार से जुड़ा होने के कारण इसमें एफडी या एनएससी जैसी छोटी बचत की तुलना में अधिक जोखिम होता है.

अन्य टैक्स बचत योजनाओं की तुलना में इसमें लॉक-इन अवधि कम है. टैक्स सेविंग एफडी, पब्लिक प्रोविडेंट फंड समेत अन्य टैक्स सेविंग स्कीमों की तुलना में ईएलएसएस म्यूचुअल फंड में लॉक-इन अवधि काफी कम है. जहां निवेशकों का पैसा टैक्स सेविंग एफडी में 5 साल और पब्लिक प्रोविडेंट फंड में 15 साल तक लॉक रहता है. जबकि ईएलएसएस म्यूचुअल फंड में निवेशकों का पैसा 3 साल तक ब्लॉक रहता है.

हालाँकि, पैसा ब्लॉक करने का एक बड़ा फायदा यह है कि यह लंबी अवधि में अनुशासित निवेश को बढ़ावा देता है. इससे आपको धन सृजन में और मदद मिल सकती है. 3 साल के लॉक-इन की समाप्ति का मतलब यह नहीं है कि आपको फंड से बाहर निकलना होगा, आप इसे आगे भी बढ़ा सकते हैं.

 

 

 

 

#elss #mutualfunds #sip #mutualfundssahihai #finance #investment #financialfreedom #investing #financialplanning #invest #hybridfund #healthinsurance #taxsaving #savetax #financialgoals #stockmarket #wealthmanagement #savingmoney #financialadvisor #investments #savingtax #wealth #terminsurance #wealthbuilding #equityfund #debtfund #savingkanayatarika #childeducation #balancefund #taxsavings

 

Leave Your Comment

Click to reload image