सामान्य ज्ञान

ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीना हो सकता है खतरनाक

 गर्मियों में लोग जमकर कोल्ड ड्रिंक पीते हैं। मार्केट में हों या घर पर लोग प्यास बुझाने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स ही खोजते हैं। बच्चे हों या बड़े सभी को कोल्ड ड्रिंक का स्वाद खूब पसंद आता है। ठंडी ड्रिंक्स पीते ही काफी अच्छा लगता है, लेकिन इसका सेहत पर बुरा असर पड़ता है। अगर आप कोल्ड ड्रिंक लवर हैं तो आपको अलर्ट होने की जरूरत है। ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने से शरीर में कई परेशानियां हो सकती हैं। इससे कई बीमारियों का खतरा बढ़ता है।

 
हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट की मानें तो कोल्ड ड्रिंक्स में शुगर और कैलोरी के अलावा कोई पोषक तत्व नहीं होते हैं। ज्यादा मात्रा में आर्टिफिशियल शुगर का इस्तेमाल करने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। शारदा हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉ भुमेश त्यागी की मानें तो शुगरी ड्रिंक्स, पैकेज्ड जूस और एनर्जी ड्रिक्स शरीर में कैलोरी बढ़ाती हैं जिससे मोटापा तेजी से बढ़ता है। इससे डायबिटीज का खतरा भी तेज होता है।
 
कोल्ड ड्रिंक पीने से इन अंगों पर पड़ता है बुरा असर
 
लिवर- ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने से लिवर पर असर पड़ता है। इससे नॉन-एल्कोहॉलिक फैटी लिवर होने का रिस्क रहता है। ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक्स लिवर में पहुंचती हैं और फ्रक्टोज को फैट में बदल देती है। ऐसी कंडीशन में लिवर में फैट जमने लगता है।
 
दिमाग- कई रिसर्च में ये पाया गया है कि ज्यादा शुगर और प्रोसेस्ड फूड आपके दिमाग को भी नुकसान पहुंचाते हैं। ये चीजें मस्तिष्क के लिए हार्ट मेडिसिन का काम करती हैं। इनका सेवन करने से लत लग जाती है। जब आप इन चीजों को एडिक्ट होने लगते हैं तो इससे दिमाग पर असर पड़ने लगता है।
 
 
पेट- ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक पीने से पेट पर चर्बी जमा होने लगती है। कोल्ड ड्रिंक्स में फ्रक्टोज  पाया जाता है, जो पेट के आसपास फैट के रूप जमा होने लगता है। इसे आंत की चर्बी भी कहते हैं। इससे हार्ट और डायबिटीज का खतरा बढ़ता है।
 
शुगर लेवल हाई- ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स पीने से इंसुलिन रजिस्टेंस हो सकता है,  ऐसे में ब्लड शुगर हाई हो जाता है। इंसुलिन एक हार्मोन है जो खून से ग्लूकोज को कोशिकाओं तक पहुंचाता है। जब आप कोल्ड ड्रिंक पीते हैं तो कोशिकाएं इंसुलिन के प्रभाव के प्रति कम संवेदनशील होने लगती हैं।
 
 
मोटापा- ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने से शरीर में एक्स्ट्रा शुगर जाती है जिससे मोटापा तेजी से बढ़ता है। इससे शरीर के ज्यादातर सभी अंगों को नुकसान होता है। शुगर वाले ड्रिंक्स पीने से शरीर में लेप्टिन रजिस्टेंस हो सकता है, जो मोटापे का कारण बनता है।
 

Leave Your Comment

Click to reload image