छत्तीसगढ़ / कबीरधाम

"रीपा की महिलाएं: बूंदी और नमकीन बनाकर अर्थिक आजादी की दिशा में कदम"


आजादी का 77वें स्वतंत्रता दिवस रीपा में काम करने वाली महिला स्व-सहायता समूहों की महिलाओं के लिए दोहरी खुशियां लेकर आया. कबीरधाम जिले में स्थित सहसपुर लोहारा विकासखण्ड के सुरजपुरा जंगल में संचालित महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क रीपा की स्व-सहायता समूहों की दीदियों ने 15 अगस्त पर 35 क्विंटल बूंदी और दो क्विंटल नमकीन तैयार कर 4 लाख 56 हजार रुपये का बिजनेस किया है. इससे समूह को 1 लाख 20 हजार रुपये से ज्यादा का शुद्ध मुनाफा हुआ है. समूह की महिलाओं ने कहा कि आजादी के इस पर्व ने इस बार हमें दोहरी खुशियां दी है. इस योजना ने हमारे जीवन में हर्षोल्लास के साथ आर्थिक आजादी का सपना भी साकार किया है. बता ये महिलाएं यहां इसके अलावा चिप्स और अन्य खाद्य पदर्थों का भी उत्पादन करती हैं.



कबीरधाम जिले के चार विकासखण्डों में आठ अलग-अलग ग्राम पंचायतों में महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क संचालित हो रही हैं. जिसमें ग्रामीण अर्थव्यवस्था और स्थानीय मांग के अनुरूप 47 अलग-अलग गतिविधियां संचालित हो रही हैं.

रीपा केंद्र ने दी हमें नई पहचान- चंद्रिका देवांगन

समूह की सचिव चंद्रिका देवांगन बताती हैं कि रीपा केंद्र में हमने अपना नमकीन निर्माण का व्यवसाय शुरू किया है. समय-समय पर खाद्य सामग्रियों की मांग के अनुसार हम इसका विक्रय कर रहे हैं. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर समूह के सभी सदस्यों ने आपस में तय किया कि आसपास के ग्राम पंचायतों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों से संपर्क कर बूंदी और नमकीन के आपूर्ति का काम लिया जाए. देखते ही देखते हम लोगों को 35 क्विंटल बूंदी और 2 क्विंटल नमकीन बनाने का ऑर्डर मिल गया. लगातार 5 से 6 दिन मेहनत करके हम समूह के सदस्यों ने खाद्य सामग्री तैयार कर संबंधित प्रतिष्ठानों को उपलब्ध करा दिया. 120 रुपये प्रति किलो की दर से बूंदी और 180 रुपये प्रति किलो की दर से सेव और मिक्सचर विक्रय किया गया. हम सभी समूह की महिलाएं बहुत खुश हैं कि पहले ही प्रयास में इतना बड़ा ऑर्डर हमको मिला और हमने इसे समय में पूरा करके अच्छा लाभ कमाया है.



उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य में ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर आधारित स्थानीय स्तर पर वहां के लोगों और समूहों के लिए रोजगार के साधन उपलब्ध कराते हुए महात्मा गांधी ग्रामीण आद्यौगिक पार्क रीपा योजना संचालित किया जा रहा है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस योजना को महात्मा गांधी के जन्मदि के दिन दो अक्टूबर को पूरे प्रदेश में शुभारंभ किया था.

 




#chhattisgarh #raipur #india #bhilai #bilaspur #cg #instagram #durg #love #photography #chhattisgarhi #korba #bastar #chhattisgarhtourism #rajnandgaon #dhamtari #jagdalpur #mumbai #instagood #raipurdiaries #raigarh #ambikapur #model #raipurian #chhattisgarhiya #delhi #follow #raipurpictures #jharkhand #odisha

Leave Your Comment

Click to reload image