रोजगार

रेलवे टेक्निशियन भर्ती: RRB द्वारा आवेदन प्रक्रिया शुरू, परीक्षा शुल्क में वापसी की सुविधा

 


भारतीय रेल के विभिन्न रेलवे जोन में टेक्निशियन ग्रेड-1 सिग्नल (1100 पद) और टेक्निशियन ग्रेड-3 (7900 पद) के कुल 9 हजार पदों पर भर्ती के लिए संक्षिप्त अधिसूचना रोजगार समाचार पत्र में पिछले माह जारी की गई थी. बोर्ड अब इस टेक्निशियन भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी शनिवार 9 मार्च से शुरू की है. RRB ने टेक्निशियन भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 8 अप्रैल 2024 घोषित की है.

कहां और कैसे करें आवेदन?

RRB द्वारा की जा रही रेलवे टेक्निशियन भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार अपने क्षेत्र के सम्बन्धित रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध एक्टिव किए जाने वाले लिंक के माध्यम से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे. रेल मंत्रालय द्वारा भारतीय रेल के लिए बनाए गए 21 रेलवे भर्ती बोर्ड्स में से किसी भी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे.

परीक्षा शुल्क की होगी वापसी

रेलवे टेक्निशियन भर्ती के लिए आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क 500 रुपए का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा. हालांकि SC, ST, दिव्यांग, थर्ड जेंडर, अल्पसंख्यकों, आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के साथ-साथ सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों के लिए शुल्क 250 रुपए ही है.

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि यदि वे पहले चरण में आयोजित होने वाले कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) में सम्मिलित होते हैं, तो उन्हें 400 रुपए शुल्क की वापसी की जाएगी, जो कि आरक्षित वर्गों के मामले में पूरी फीस यानी 250 रुपए की वापसी RRB द्वारा की जाएगी.

 

 

 

 

#govtjobs #upsc #ssc #currentaffairs #gk #ssccgl #ias #jobs #governmentjobs #generalknowledge #ibps #india #knowledge #sarkarinaukri #rrb #ips #job #govtjob #civilservices #gkindia #study #banking #dailycurrentaffairs #govtexam #jobsearch #nda #education #upscprelims #rrbntpc #bankpo

Leave Your Comment

Click to reload image