शिक्षा

कैंसर के बढ़ते खतरे के बारे में जानकारी और बचाव के उपाय


कैंसर का खतरा वैश्विक स्तर पर तेजी से बढ़ता हुआ देखा जा रहा है, लगभग सभी उम्र के लोग इसके शिकार पाए जा रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चिंता जताते हुए कहा कि आने वाले कुछ वर्षों में कैंसर के मामले और भी बढ़ सकते हैं, जिसको लेकर सभी लोगों को निरंतर सावधानी बरतते रहना जरूरी है.

पुरुषों में फेफड़े और महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा सबसे अधिक देखा जा रहा है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, कुछ प्रकार के जोखिम कारक हैं, जो कैंसर के खतरे को बढ़ाने वाले हो सकते हैं, जिसके बारे में जानकारी होना और बचाव के उपाय करते रहना जरूरी है.

मोटापा सबसे बड़ा खतरा

वजन की समस्या कैंसर के खतरे को बढ़ाने वाली हो सकती है.विशेषतौर पर अधिक वजन और मोटापा कैंसर का प्रमुख जोखिम कारक माना जाता है. अध्ययनों में पाया गया है कि मोटापे की स्थिति कम से कम 13 प्रकार के कैंसर के खतरे को बढ़ाने वाली हो सकती है जिनमें एंडोमेट्रियल (गर्भाशय) कैंसर, स्तन कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर प्रमुख शामिल हैं.

शराब-धूम्रपान का अधिक सेवन

अत्यधिक शराब-धूम्रपान के कारण भी आपको कैंसर का खतरा हो सकता है. अत्यधिक शराब पीने से लिवर को सबसे ज्यादा क्षति पहुंचती है और लिवर कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है. धूम्रपान को भी कैंसर कारक माना जाता है. ये फेफड़ों के कैंसर का प्रमुख कारक है. इन दोनों आदतों से दूरी बनाकर 40 फीसदी तक कैंसर से बचाव किया जा सकता है. 

 

 

 

#cancer #aries #libra #leo #virgo #gemini #breastcancer #scorpio #taurus #pisces #capricorn #astrology #aquarius #cancersucks #health #sagittarius #cancersurvivor #c #zodiac #cancerawareness #love #ncer #zodiacsigns #diabetes #memes #horoscope #fuckcancer #cancerdemama #cancerfighter #covid

Leave Your Comment

Click to reload image